*STET 2026 परीक्षा में किस विषय से फॉर्म भरे?* 🤔
-
STET में दो पेपर की परीक्षा होती है।
👉 Paper 1 जो कक्षा 9-10 के लिए होती है।
👉 Paper 2 जो कक्षा 11-12 के लिए होती है।
-
*और जानकारी के लिए जुडे और अपने मित्रों को भी शामिल करिये आपके हित में है* 👇👇👇👇👇👇👇👇
https://whatsapp.com/channel/0029VaG8kzU8PgsFxXZHe53u
*STET Paper 1 के लिये*
✅ *भाषा विषय*: किसी भी भाषा विषय के फॉर्म वही अभ्यर्थी भर सकते हैं, जो स्नातक स्तर पर ऑनर्स के रूप में भाषा विषय पढ़े हो या सब्सिडरी विषय के रूप में भी भाषा विषय पढ़े हो तो आप संबंधित भाषा विषय से आवेदन कर सकते हैं।
*नोट:* ध्यान रहे कंपोजिशन विषय के रूप में अगर आप भाषा पढ़े हैं तो आप भाषा विषय से आवेदन नहीं कर सकते हैं।
-
✅ *विज्ञान*: अगर आप स्नातक स्तर पर प्राणीशास्त्र, वनस्पति शास्त्र एवं रसायन शास्त्र विषय पढ़े हैं तो आपको विज्ञान विषय से ही आवेदन करना होगा। ऑनर्स कोई भी हो मायने नहीं रखता है, बस आपका यह तीन विषय पढ़ा रहना चाहिए।
-
✅ *गणित:* अगर आप स्नातक स्तर पर भौतिकी, गणित एवं रसायन शास्त्र विषय पढ़े हैं तो आपको गणित विषय से ही आवेदन करना होगा। ऑनर्स कोई भी हो मायने नहीं रखता है बस आपका यह तीन विषय पढ़ा रहना चाहिए।
*नोट:* गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक, सांख्यिकी अगर इनमें से कोई तीन विषय भी आप पढ़े हैं तब भी आप गणित विषय में आवेदन कर सकते हैं।
BCA अभ्यर्थी भी गणित विषय से ही आवेदन करेंगे।
-
✅ *सामाजिक विज्ञान:* इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीतिक शास्त्र मे से कोई दो विषय स्नातक स्तर पर पढ़े हैं तो आप सामाजिक विज्ञान विषय से आवेदन करेंगे लेकिन ध्यान रहे आपको एक विषय के रूप में या तो इतिहास या फिर भूगोल पढ़ा होना चाहिए। अर्थात कहने का मतलब यह है कि आपको स्नातक स्तर पर इतिहास या भूगोल में से कोई एक विषय निश्चित तौर पर पढ़ा होना चाहिए। एक बार पुनः कहेंगे ऑनर्स कोई भी हो मायने नहीं रखता, बस कोई दो विषय अवश्य पढ़ा होना चाहिए। जिसमें एक विषय इतिहास और भूगोल होना ही चाहिए।
-
Paper 2 के लिए मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है। आप जिस सब्जेक्ट से मास्टर डिग्री किए हैं आप उसी Subject से अप्लाई करेंगें।
-
*नोट:*
👉 उपर्युक्त सभी विषय के लिए B.Ed पास होना अनिवार्य है।
👉 B.Ed अपीयरिंग वाले आवेदन के योग्य नहीं है।
👉 अगर आपके पास स्नातक/ स्नातकोत्तर और B.Ed का मूल प्रमाण पत्र नहीं है तो आप उसके जगह औपबंधिक प्रमाण पत्र अपलोड करेंगे।
👉 इंजीनियरिंग (B.Tech) से स्नातक जो गणित की विशेषज्ञता रखते हो वह गणित विषय से और जो विज्ञान की विशेषज्ञता रखते हो वह विज्ञान विषय से आवेदन करेंगे।
👉 अगर कोई अभ्यर्थी किसी एक स्तर के लिए एक से अधिक योग्यता रखते हैं तो वह सिर्फ कोई एक विषय में ही आवेदन करेंगे।
👉 संगीत, ललितकला, नृत्य, कम्प्यूटर विज्ञान के अभ्यर्थी के लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं है।
👉 B.Com करने वाले अभ्यर्थी STET Paper 1 में अप्लाई नहीं कर सकते हैं। अगर वह M.Com किये है तो सिर्फ STET Paper 2 में ही अप्लाई कर सकेंगे।
👉 किसी भी विषय से स्नातकोत्तर किये अभ्यर्थी जो PGDCA कोर्स किए हैं वह भी कंप्यूटर साइंस से अप्लाई करेंगे। इसमें B.Ed की अनिवार्यता नहीं है।
-
*Teacher ground ऑफिशियल Whatsapp चैनल लिंक:👉* https://whatsapp.com/channel/0029VaG8kzU8PgsFxXZHe53u
*Teacher ground ऑफिशियल Telegarm लिंक: Follow: 👉* https://t.me/teacherground
WhatsApp message 9540866040