18 may 2026 , forenoon Name - VV
Board Chairman - Sujata Chaturvedi Mam
Keywords - Political Science ( MA) , Jodhpur , Rajasthan , Hobby - Singing and reading books
CiSF ( 1st pref )
Chairman -
Q. Kese he aap ? Aapka 1st UPSC interview hai? Kesa lg rha he aapko ?
Q. Aap hamare liye ek song ga sakte he ? ( Rajasthani song - Aapre Mehla Neeche sa )
Q. Ab iska matlab bhi board mem ko bta dijiye ?
Q. Discussion on Trump - Climate change ko kyu consider nhi kr rhe he , puri duniya to man rhi he ki climate change ho rha he ?
Q. India or European Union Me kya kya Similar hai?
Q. Recents wars ( Monologue)- Phle war hote the ,phir kafi sal tk nhi huee , ab phir ho rhe ? Aesa kyu ho rha he
Q. India War ko Support karta he ?
M1-
1. Phle or abhi emerging internal security challenges kya kya he ?
2. CAPFs ko unhe manage karne ke liye kya kya karna chahiye ?
3. Kon konse measures liye ja rhe he ??
4. Rajasthan ki International boundary ?
M2- ( Madem )
1. Tunnel based infiltration- Rajasthan ke border pr ?
( Kitni tunnel mili he abhi vha - I said sorry mam exact number mujhe yaad nhi he
Lekin BSF is regarding measures le rhi he )
2. Area and population ke base pr rajasthan konse number pr aata he ?
3. Population wise sabse bda State of India ?
4. Sri Ganganagar district ke bare me batao 3-4 points - I said - Bowl of Rajasthan- cross question
5. 1960 se pehle bhi bowl of Rajasthan tha Sriganganagr ? Kya change huee 1960 ke bad - ( Indira Gandhi Canal projects )
6. Sardaar Community dominated area he Sriganganagr - IG canal or Sardar community of Sriganganagr ka koi link he , aap jante he ?
8. Food processing in Rajasthan ? Why Specially Kinnu in Sriganganagar ?
And Other horticultur crop in Rajasthan?
7. Renewable Energy me Rajasthan acha kr rha he ?
Konsi RE me acha kr rha he .
8. Solar Energy capacity ?
9. RE se related Rajasthan me issue in terms of Utilization ( I said - Storage issue and Grid Transmission)
10. Govt iske liye Kuch kr rhi he ? ( Green Enrgy Corridor)
11. Transmission line se Ek bird affect ho rha he Rajasthan me ? Konsa he ? Kyu affect ho rha he ? Kya real me GIB ko khatra ho rha he ? Kya kya steps le rhe he iske liye ?
M-1 Beech me - Jodhpur Me bhi Indira Gandhi Canal ka pani aa rha he ? ( I said - Rajiv Gandhi Upliftment canal ke through )
M3-
Q. Aap 12 th Science ke student the or bad me Arts subject ? Reasons ?
Q. Political science kya use he CAPFs me ?
Q. Rajasthan me tourism ko grow karne ke liye kya kya steps lenge aap ?
Q. Book reading hobby - konsi book aapki favourite rhi he ?
Q. Abhi ki generation book reading km kr rhi he ? Aesa kyu ? Kese book reading karwaye unse ? ( E book ke reference me baat huee)
Chairman Mam - Said - Thank You 🙏🏻
6May 18, 2026 847 4